फोनबुक से डिलीट करें सभी डुप्लीकेट फोन नंबर

अक्सर देखा जाता है कि स्मार्टफोन यूजर अक्सर नंबर सिर्फ सिम कार्ड ही नहीं, बल्कि फोन मेमोरी और जीमेल अकाउंट में भी सेव करते हैं। इससे फोनबुक में एक ही व्यक्ति का नंबर कई बार दिखने लगता है। यही नहीं, काम के दौरान किसी कॉन्टेक्ट से बात करनी हो तो फोनबुक से उसका नंबर निकालने में काफी झुंझलाहट भी महसूस होती है। अमूमन यूजर इस समस्या को खत्म करने के लिए डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट एक-एक करके डिलीट करते हैं। हालांकि इस काम में काफी वक्त जाया होता है। वे चाहें तो जीमेल अकाउंट में जाकर इस समस्या को चंद सेकेंड में हल कर सकते हैं।

ऐसे करें डुप्लीकेट को डिलीट

स्टेप 1: डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट हटाने और किसी व्यक्ति के अलग-अलग फोन नंबर को एक ही नाम के नीचे सहेजने के लिए अपने जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करें। ध्यान रखें यह वही जीमेल अकाउंट होना चाहिए, जिसका इस्तेमाल आप फोन पर करते हैं।

स्टेप 2: यहां आपको ऊपर बाईं ओर ‘कंपोज’ के ऊपर ‘जीमेल’ लिखा दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते हुए ‘कॉन्टेक्ट’ का विकल्प चुनें।

स्टेप 3: अब ब्राउजर में नई विंडो खुलेगी, जिसमें फोन में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट नजर आएंगे। साथ ही बाईं ओर आपकी फोटो दिखाई देगी, जिसके नीचे Find duplicates लिखा होगा, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इससे डिस्प्ले पर वे सभी कॉन्टेक्ट दिखने लगेंगे, जो फोनबुक में एक से ज्यादा बार सेव हैं। जिन डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट को मिलना नहीं चाहते हैं, उनके ऊपर दिए ‘डिस्मिस’ के विकल्प पर क्लिक करें। वहीं, जिन कॉन्टेक्ट के अलग-अलग नंबर एक ही नाम से सेव करना चाहते हैं, उनके लिए ‘मर्ज’ का विकल्प चुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *