फेसबुक पर खूब बनाइए विदेशी दोस्त, भाषा की बाध्यता खत्म

फेसबुक भाषाओं का बंधन तोड़ने जा रहा है यानी अब आप खूब विदेशी दोस्त बनाइए, फेसबुक आपकी मदद करेगा। फेसबुक का नया एप मल्टीलिंगुअल कंपोजर आपकी भाषा में पोस्ट आपके विदेशी दोस्त तक उनकी भाषा में पहुंचाएगा।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट ने घोषणा की है कि उसके अपने डेवलपरों ने बहुभाषायी कंपोजर तैयार किया है। इसकी मदद से यूजर जो भी पोस्ट करेंगे वह विभिन्न भाषाओं में दिखेगी। अन्य यूजर पोस्ट को अपनी पंसदीदा भाषा में देख सकेंगे।

फेसबुक की टीम ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, अब लोग जानकारी और विचारों को विभिन्न भाषाओं में साक्षा कर सकेंगे। उन्होंने आगे लिखा है, हमारी कम्युनिटी के 50 फीसदी लोग अंग्रेजी के अलावा कोई और भाषा बोलते हैं और ज्यादातर लोग एक-दूसरे की भाषा नहीं बोलते इसलिए हम हमेशा से ऐसे तरीके खोजना चाहते थे जिससे फेसबुक से जुड़ने में आड़े आने वाले भाषाई अवरोधों को दूर किया जा सके।

मल्टीलिंगुअल कंपोजर नाम का यह फीचर आपको अपनी पोस्ट किसी एक भाषा में लिखने की अनुमति देता है और बाद में आप अतिरिक्त भाषाओं को चुन सकते हैं जिनमें आप अपनी पोस्ट को पब्लिश करना चाहते हैं। मसलन आप पोस्ट को अंग्रेजी में लिख सकते हैं और इसे स्पेनिश में पब्लिश कर सकते हैं। ऐसे में आपका कोई दोस्त या फॉलोवर फेसबुक को स्पेनिश भाषा में इस्तेमाल करता है तो वह आपकी पोस्ट का स्पेनिश रूपांतरण देख सकेगा।

यह नया कंपोजर उन सभी 45 भाषाओं के लिए काम करना शुरू कर चुका है जिनका फेसबुक अनुवाद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *