फेसबुक पर आप लगा सकते हैं एनिमेटेड नकाब

अगर आप फेसबुक पर अलग-अलग तरह के नकाब पहनकर लाइव वीडियो या फोटो शेयर करने का शौक रखते हैं तो उसके लिए नकाब पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। फेसबुक ने हाल ही में एनिमेटेड नकाब लगाकर लाइव वीडियो और फोटो शेयर करने की सुविधा जारी की है। इसके इस्तेमाल के लिए फोन में MSQRD एप्लीकेशन इंस्टॉल करना जरूरी होगा। यह एप गूगल प्ले और आईट्यूंस स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। इसके अलावा आप व्हॉट्सएप जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग एप पर भी एनिमेटेड नकाब वाले वीडियो रिकॉर्ड कर दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

‘एमएसक्यूआरडी’ एप की मदद से फोन में लाइव वीडियो या फोटो कैद करते समय चेहरे पर एनिमेटेड नकाब वर्चुअली लगाया जा सकता है। मिसाल के तौर पर अगर आप रग्बी खिलाड़ी के हेलमेट को पहनकर फोटो खिंचवाना चाहते हैं तो फोटो में आपके सिर पर हेलमेट लगा आ जाएगा। इस एप में सैकड़ों तरह के नकाब दिए गए हैं। अलग-अलग तरह के नकाब देखने के लिए कैटेगरी भी बनाई गई है। नकाब से लैस लाइव वीडियो को फेसबुक पर सीधे शेयर भी किया जा सकता है। ‘एमएसक्यूआरडी’ को डाउनलोड करने के बाद एप में साइन-इन करना होगा। इसके लिए दो विकल्प मौजूद हैं। पहला तो फेसबुक के माध्यम से और दूसरा फेसबुक के बिना सीधे एप में।

1213

ऐसे लगाये एनिमेटेड नकाब

फोन में MSQRD एप खोलें। इसके बाद मोबाइल डिस्प्ले पर जो स्क्रीन खुलेगी उसमें फ्रंट कैमरे के सामने जो भी चेहरा आएगा, उस चेहरे पर नकाब दिखाई देगा। यह नकाब चेहरे पर इतनी सही तरह से फिट होता है, मानो किसी ने आपके चेहरे पर पेंट किया हो, क्योंकि जब आप मुंह खोलते हैं तो उसमें आपके दांत भी दिखाई देते हैं। अक्सर इस तरह के एप में आंखों और मुंह की प्रतिक्रिया नहीं दिखाई देती है। नकाब बदलने के लिए स्क्रीन पर नीचे की ओर दिए गए ‘एनिमेशन फेस’ पर क्लिक करना पड़ता है। इससे रिकॉर्ड किए गए वीडियो और फोटो को गूगल ड्राइव पर सहेजा जा सकता है। साथ ही इन्हें फोन मेमोरी में सेव करके इंस्टेंट मैसेजिंग एप से दूसरों से शेयर करने का विकल्प भी मौजूद है।

 

साभार : टी.ओ.आई., लाइव हिंदुस्तान डॉट कॉम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *