कैसे ठीक करें वाइ-फाइ सिग्नल

आप अपने घर पर जब भी आप होते हैं, तो आपका स्मार्टफोन वाइ-फाइ से जरूर कनेक्टेड होता है. अगर आप थोड़े बड़े घर में रहते हैं, तो कुछ हिस्सों में कनेक्टिविटी बहुत आसानी से मिलती है और दूसरी जगह पर आपको अपने स्मार्टफोन को एक दिशा में करके रखना होता है. वाइ-फाइ राउटर को घर में रखते समय कुछ छोटी बातों का ध्यान रखना होता है.

वाइ-फाइ राउटर को घर के ऐसे हिस्से में रखें, जहां से पूरे घर में उसके सिग्नल जा सकते हैं. अगर बाहर से आ रहे टेलीफोन के तार घर के किसी ऐसे हिस्से में है, जहां से शायद सिग्नल सभी तरफ बंट सकता है, तो वह सबसे बढ़िया होगा. नये राउटर में कई नये फीचर शामिल किये जा रहे हैं. ऐसे अपडेट पर आप जरूर नजर रखिये.

अगर ये मेंटेनेंस के अपडेट हैं, तो आपके राउटर के सुरक्षा के लिए भी हो सकता है. राउटर के सिग्नल अलग-अलग रेडियो सिग्नल देते हैं. आपके स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और दूसरी डिवाइस इन रेडियो सिग्नल से कनेक्ट कर के इंटरनेट से कनेक्ट कर पाते हैं. कभी-कभी हाइ गेन एंटीना लगा कर आप राउटर की क्षमता को बढ़ा भी सकते हैं.

इससे आप एक दिशा में अपने सिग्नल की तेजी को बढ़ा सकते हैं. अगर ऐसा करना आपके लिए आसान नहीं है, तो आप वाइ-फाइ एक्सटेंडर भी खरीद सकते हैं. उसे एक बिजली के प्लग से कनेक्ट कर दीजिये और सिग्नल के लिए ये आपके राउटर से कनेक्ट कर लेता है.

One thought on “कैसे ठीक करें वाइ-फाइ सिग्नल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *